India

आखिर क्यों Truecaller ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ?

|

Google ने गुरुवार को 11 मई से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर वाले सभी ऐप्स को हटाने की घोषणा की। जिसके बाद Truecaller ने अपने प्लेटफॉर्म से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को हटाने की घोषणा की। आपको बता दे Truecaller एक ऐसी ऐप है जिसके जरिए इसके यूजर्स को कॉलर आईडी पता चलती है।

 
आखिर क्यों Truecaller ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ?

हाइलाइट्स :

- Google ने 11 मई से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर वाले सभी ऐप्स को हटाने की घोषणा की।
- जिसके बाद Truecaller ने भी कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को हटाने का ऐलान किया ।
- केवल Google Play store से डाउनलोड किए गए ऐप्स को ही हटाया जाएगा।
- उपभोक्ताओं की भारी मांग के आधार पर Truecaller ने की थी सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए फ्री कॉल रिकॉर्डिंग की शुरुआत की थी ।

Truecaller लाया खास फीचर, अब रिकॉर्ड कर सकेंगे कॉल्स और नहीं चलेगा कॉलर को पताTruecaller लाया खास फीचर, अब रिकॉर्ड कर सकेंगे कॉल्स और नहीं चलेगा कॉलर को पता

क्या है , Truecaller की प्रतिक्रिया ?

इस मामले पर टिप्पणी करते हुए, Truecaller के प्रवक्ता ने कहा, "अपडेट की गई Google डेवलपर प्रोग्राम नीतियों के अनुसार, हम अब कॉल रिकॉर्डिंग की पेशकश करने में असमर्थ हैं। पर यह Truecallerके दूसरे फीचर्स को प्रभावित नहीं करेगा।
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए प्रवक्ता ने कहा ' हमने उपभोक्ताओं की भारी मांग के आधार पर सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए कॉल रिकॉर्डिंग की शुरुआत की थी ' । Truecaller पर कॉल रिकॉर्डिंग सभी के लिए मुफ्त थी, अनुमति-आधारित और आवश्यक उपयोगकर्ताओं के लिए Google एक्सेसिबिलिटी एपीआई का उपयोग करके सुविधा का लाभ उठाया जा सकता था।

TrueCaller पर बिजनेस प्रोफ़ाइल कैसे बनाएँTrueCaller पर बिजनेस प्रोफ़ाइल कैसे बनाएँ


Google ने कहा.........

Google कई वर्षों से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स और सेवाओं के खिलाफ है, क्योंकि कंपनी का मानना है कि यह उपयोगकर्ता की गोपनीयता का उल्लंघन करता है। इसी कारण से, Google के अपने डायलर ऐप पर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर "यह कॉल अब रिकॉर्ड किया जा रहा है" अलर्ट के साथ आता है, जो रिकॉर्डिंग शुरू होने से पहले दोनों तरफ सुनाई देता है।

 

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बुरी खबर; 11 मई 2022 से Google Play Store हटा देगा इन सभी ऐप्स कोएंड्रॉइड यूजर्स के लिए बुरी खबर; 11 मई 2022 से Google Play Store हटा देगा इन सभी ऐप्स को

Google ने यह भी स्पष्ट किया कि परिवर्तन केवल थर्ड पार्टी ऐप्स को प्रभावित करेगा। इसका स्पष्ट अर्थ यह है कि Google डायलर पर कॉल रिकॉर्डिंग तब भी कार्य करेगी जब वह आपके डिवाइस या क्षेत्र पर उपलब्ध हो।

आखिर क्यों Truecaller ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ?

इससे यह भी पता चलता है कि कॉल रिकॉर्डिंग फीचर वाला कोई भी प्रीलोडेड डायलर ऐप भी काम करेगा। केवल Google Play store से डाउनलोड किए गए ऐप्स को ही हटाया जाएगा। इसलिए, कोई भी ऐप जो उपयोगकर्ताओं को कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, उसे 11 मई से Google Play store पर ब्लॉक कर दिया जाएगा।

7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट7 टिप्स जो आपको बना देगी जीमेल एक्‍सपर्ट

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google on Thursday announced the removal of all apps with call recording feature from May 11. After which Truecaller announced the removal of the call recording feature from its platform. Let us tell you that Truecaller is an app through which its users get to know the caller ID.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X