India

इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके डिवाइस पर कभी नहीं होगा साइबर अटैक

|

इंटरनेट के आने से हमें एक अलग ही दुनिया देखने को मिली है। आज हम चंद सेकंड में दुनिया का कोई भी पार्ट देख सकते हैं। साथ ही इंटरनेट के कारण आज काफी कुछ काम आसान हुआ है। हालांकि साथ में साइबर क्राइम भी काफी ज्यादा बढ़े हैं और आये दिन लोगों पर साइबर अटैक (Cyber Attack) हो रहे हैं।

 
इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके डिवाइस पर कभी नहीं होगा साइबर अटैक

कोरोना महामारी के दौरान साइबर अटैक के मामले कई गुना बढ़े हैं और हर दिन लोगों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो रहे हैं और उनके द्वारा सालों से की गई पैसों की सेविंग चंद सेकंड में धोखेबाजों के खातों में जा रही है। इसलिए अगर आप भी एक इंटरनेट यूजर हैं, तो आपको भी सजग रहने की जरूरत है और कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना ही सही रहेगा अन्यथा आपके साथ भी साइबर अटैक हो सकता है।

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ जरूरी साइबर अटैक के बचने के लिए टिप्स लेकर आये हैं, जिन्हें अगर आप जान लेते हैं और फॉलो करते हैं, तो ऑनलाइन साइबर अटैक से काफी हद तक बच सकते हैं। तो आइये विस्तार से जानते हैं इन Cyber Security टिप्स के बारे में।

ऑनलाइन साइबर अटैक से बचने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान

हमने नीचे कुछ साइबर अटैक से बचने के लिए टिप्स बताये है जिन्हें फॉलो करके आप भी सजग रह सकते हैं:-

लॉटरी जैसे ऑफर्स से बचें

अक्सर देखा गया है कि ऑनलाइन अटैकर्स लोगों को लुभावने और लॉटरी के ऑफर्स बताते हैं। ठग लोगों को फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से ऑफर्स बताकर लुभाते हैं। जैसे कोई लॉटरी के बारे में बताकर बैंक डिटेल्स या अन्य जरूरी जानकारी ले लेते हैं और इसके बाद आपके बैंक खाते को कभी भी खाली कर सकते हैं। अगर आपके पास भी ऐसा कोई फिसिंग कॉल आता हैं, तो आपको तुरंत कट कर देना हैं।

 

फ्री Wi-Fi को इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा

कई पब्लिक जगहों पर फ्री वाईफाई मिलता है और लोग फ्री के चक्कर में इसको कनेक्ट कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि साइबर अटैकर्स की नजर इन फ्री WiFi पर हमेशा रहती है और वो यूजर्स के फोन में मैलवेयर इंस्टॉल कर देते हैं या फिर हैक करके व्यक्तिगत डेटा चुरा सकते हैं। इसलिए ऐसे फ्री वाईफाई से बचना ही बेहतर ऑप्शन रहेगा।

अनजान व्यक्ति से प्राप्त हुआ ईमेल ध्यान से देखें

इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके डिवाइस पर कभी नहीं होगा साइबर अटैक

वहीं आपको बता दें कि अभी पिछले कुछ समय से साइबर ठगों ने ईमेल के माध्यम से भी काफी ज्यादा फ्रॉड के क्षेत्र में पांव पसारे हैं। अक्सर ये ऑनलाइन फ़्रॉडस्टर लोगों को फिसिंग लिंक के साथ मेल भेजते हैं और यूजर्स अगर उस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो बड़े नुकसान को झेल सकते है। लिंक पर क्लिक करते ही स्कैमर्स फोन को हैक कर सकते हैं और पर्सनल डिटेल्स को चुरा सकते हैं। इसलिए अनजान व्यक्ति की मेल में प्राप्त लिंक पर क्लिक न करें।

सभी सोशल मीडिया और बैंक अकाउंट का पासवर्ड रखें अलग-अलग और मजबूत

बहुत बार क्या होता है कि हम लोग अपने जितने भी सोशल मीडिया या बैंक खाता है उनके पासवर्ड लगभग सभी में समान रखते हैं, जो कि सबसे गलत बात हैं क्योंकि हैकर्स आपके पासवर्ड को आसानी से चुरा कर अकाउंट को साफ कर सकते हैं और साथ ही पर्सनल डिटेल्स चोरी कर सकते हैं। इसलिए पासवर्ड हमेशा अलग-अलग और मजबूत रखें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Follow These Tips To Avoid Online Cyber Attacks In Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X