अपना पहला लैपटॉप लेने से पहले ध्‍यान में रखें कुछ बातें

Posted By: Staff

बढ़ती तकनीक ने आज कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाईल एवं टेबलेट आदि गैजेट को हमारे जीवन का अभिन्न अंग बना दिया है। विद्यार्थी, कारोबारी, गृहिणी सभी को इसकी जरूरत पड़ती है। यदि आप भी लैपटॉप लेने का मन बना रहे है कि हमारा आपसे आग्रह है कि लैपटॉप खरीदने से पहले कई बातों पर आवश्यक ध्यान दे जैसकि सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपको लैपटॉप का इस्तेमाल कैसे और कहां करना है? यानि यदि आपको केवल इंटरनेट, ई-मेल, बिल्स भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी, व्हाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर आदि करना।

पढ़ें: फास्‍ट ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका

दूसरा, लैपटॉप पर वेब चैटिंग, वीडियो कांफ्रेंसिंग, मूवी देखना, डेवलपर होने की स्थिति में कोड आदि बनाने हेतु तथा तीसरा, हाई डेफिनेशन गेम्स, हाई डेफिनेशन फिल्में देखने, ऐनिमेशन फिल्में बनाने तथा हैवी डाउनलोड इत्यादि करने में। इसके लिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान रखकर अपने लिए पहला अच्छा लैपटॉप खरीद सकते हैं

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

अधिकांशतः आज नए लैपटॉप में ओएस विंडोज-8 आ रहा हैं परंतु सभी टच स्क्रीन की सुविधा नहीं देते। टच स्क्रीन विंडोज-8 लैपटॉप अधिक अनुकूल भले ही हो पर बिना टच वाला विंडोज-8 लैपटॉप भी बुरा नहीं कहा जा सकता।

2

लैपटॉप का सबसे मुख्य हिस्सा सीपीयू प्रोसेसर होता है। कम उपयोग की स्थिति में एटीओएम (2जीएचजेड) प्रोसेसर ले सकते हैं पर यदि ड्यूल कोर मिले तो ज्यादा अच्छा है। दूसरे मीडियम उपयोग हो तो आई3 इंटेल प्रोसेसर को प्राथमिकता दें। कम बजट में आपको एएमडी कंपनी के लैपटॉप भी मिल सकते हैं। तीसरे ज्यादा प्रयोग होने पर आई 7 इंटेल को तरजीह दें।

3

असली विंडोज का पता लगाने हेतु ‘माई कम्प्यूटर' विकल्प में जाकर राइट क्लिक करके प्रापर्टीज में जाएं। वहां आपको एक्टिवेशन कोड व असली विंडो के तथ्य यानि ‘जेनविन लोगो'दिख जाएगा।

4

रैम लैपटॉप की गति का महत्वपूर्ण अंग है। हल्के उपयोग हेतु नोटबुक में कम से कम 1 जीबी रैम होना चाहिए। माध्यम प्रयोग हेतु कम से कम 2-3 जीबी रैम हो। हैवी प्रयोग जैसे हाई एनिमेशन या डेफिनेशन आदि हेतु कम से कम 8 जीबी रैम जरूर लें।

5

हार्ड डिस्क में डेटा जैसे डॉक्यूमेंट, संगीत, फिल्म आदि होता है। जितनी ज्यादा क्षमता की हार्डडिस्क उतनी ज्यादा संग्रहण क्षमता। 500 जीबी से 1 टीवी हार्ड डिस्क को प्राथमिकता दें।

6

प्रयास करें कि आपके लैपटॉप में यूएसबी 2.0 पोर्ट्स के साथ ही एक यूएसबी 3.0 पोर्ट भी हो लेकिन यदि आप बजट के कारण दोनों में से एक ही ले सकते हैं तो यूएसबी 3.0 ही ले क्योंकि यह यूएसबी 2.0 हार्डवेयर को भी सपोर्ट करता है।

7

कम प्रयोग करने वालों के लिए 11 इंच स्क्रीन साइज ठीक है। माध्यम स्तर के उपयोग में 14 इंच की स्क्रीन उपयुक्त रहती है। इससे वजन भी अधिक नहीं होता है और न ही देखने में अधिक बड़ा लगता है। हैवी यूज हेतु 15-17 इंच का लैपटॉप ले सकते हैं।

8

कम उपयोग होने पर लैपटॉप से बढि़या टैबलेट, आई पैड या नेटबुक ठीक रहती है। इन्हें साथ ले जाना सरल है। माध्यम उपयोग वालों के लिए लैपटॉप का वजन 2.5-3.0 किलोग्राम से अधिक नहीं हो। हैवी प्रयोग हेतु बड़ी स्क्रीन से वजन भी अधिक हो जाएगा।

9

लैपटॉप में कम से कम 4 सेल की बैट्री होनी चाहिए पर अगर आप 6 सेल की बैट्री ले सके तो अच्छा रहेगा। अधिक उपयोग की स्थिति में लैपटॉप में 9 सेल वाली एक्सटेंडेड बैटरियां आ रही हैं। यह बैटरी के स्टैंड बाय समय को ढाई घंटे से चार घंटे तक बढ़ा देते हैं।

10

लैपटॉप में यह बहुत उपयोगी है। इससे आप अपने मोबाइल आदि गैजेट से लैपटॉप में फोटोज़, वीडियो, फाइल्स आदि ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अभाव में आपको यूएसबी कॉर्ड की जरूरत पड़ेगी।

11

आजकल तो नेटबुक लैपटॉप सभी में वेबकैम आ रहा है। कम और माध्यम उपयोग हेतु 3 मेगापिक्सल का वेबकैम हो। हैवी यूजर्स 5 मेगापिक्सल के वेबकैम को प्राथमिकता दें।

12

कम और माध्यम उपयोग हेतु विंडोज की विस्टाविंडोज 7, विंडोज 7 या 8 भी ले सकते हैं। अधिक बजट व हैवी यूज होने पर एप्पल आईओएस ही लें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
If you are colledge student and going to purchase New laptop then before buying read some basic things you should know when you go shopping for one.
Please Wait while comments are loading...
नासा ने गूगल की मदद से खोजा हमारे जैसा आठ ग्रहों का सौरमंडल
नासा ने गूगल की मदद से खोजा हमारे जैसा आठ ग्रहों का सौरमंडल
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot