कैसे ढूंढे खोया हुआ फोन ?

Posted By:

स्मार्टफोन अगर थोड़ी देर के लिए न मिले तो लगता है मानो अब खो गया। आजकल स्मार्टफोन हर किसी की जरूरत बन चुका है। ऐसे में उनका खोना आपके लिए एक लंबा झटका साबित हो सकता है।

पढ़ें: 10000 रुपए के अंदर बेस्‍ट 10 स्‍मार्टफोन

हम आपको यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन की लोकेशन का पता लगा सकेंगे। इसके लिए कई सारी ऑनलाइन एप्प मौजूद हैं। इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से भी आप अपना फोन खोज सकेंगे।

पढ़ें: 10 गैजेट जो आपकी आवाज से होंगे कंट्रोल

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

गूगल करेगा मदद

गूगल ने ऐसी तकनीक इजाद की है जिससे खोए हुए फोन की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए एंडॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले गूगल सर्च से फोन को ढूढ़ सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को गूगल सर्च में फाइंड माई फोन लिखना होगा। इसके बाद फोन से जुड़ी कुछ जानकारी निर्धारित बार में डालने पर फोन की लोकेशन का पता चल जाएगा। लेकिन ध्‍यान रहे आपके मोबाइल में जीपीएस ऑन होना जरूरी है। इसके साथ ही स्मार्टफोन का गूगल आईडी याद होनी चाहिए।

आईएमईआई

हर स्‍मार्टफोन का एक यूनीक आईएमईआई नंबर होता है । उनको हमेशा अपने पास किसी डायरी या मेल में सेव करके रखना चाहिए। फोन खोने की स्थिति में ये नंबर बहुत काम आता हैं। इसके लिए फोन की बैटरी निकालकर इस नंबर को देखा जा सकता है। इसके अलावा फोन पर *#06# डायल करके भी इस नंबर को देख सकते हैं । ध्यान रखें कि ये नंबर फोन में न सेव करें। पुलिस में शिकायत दर्ज कराते वक्त भी इस नंबर को जरूर अंकित करें।

लुकआउट एप

इस एप की मदद से फोन की लोकेशन पता चल सकती है। गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री इंस्‍टॉल किया जा सकता है। इसके अलावा इसकी वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करें। इसके बाद अपने मोबाइल की डिटेल डाल कर उसके लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं। मोबाइल चेंज लोकेशन एप्लीकेशन की मदद से न सिर्फ फोन का पता चलेगा। बल्‍कि फोन में अगर दूसरा सिम लगाया गया है तो वह नंबर भी आपको मिल सकता है। इसके लिए इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और फोन खोने की स्थिति इसकी सहायता ली जा सकती है। 

Lost android

लॉस्‍ट एंड्रायड मोबाइल एप की मदद से आप अपने फोन का डेटा कहीं से भी मिटा सकते हैं साथ ही अगर आपका फोन कोई चोरी करता है तो उसकी स्‍क्रीन ब्‍लिंक करना शुरु कर देती है और एलार्म भी बजने लगता है। आप अपने फोन की लोकेशन भी इस एप की मदद से जान सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
This shows you the location of your missing device, but again, there are 4 options you can choose to find your lost phone.
Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
प्रकाश राज के बाद एक और बड़े अभिनेता ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- नोटबंदी की गलती करें स्वीकार
प्रकाश राज के बाद एक और बड़े अभिनेता ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- नोटबंदी की गलती करें स्वीकार
Opinion Poll

Social Counting