नोकिया 920 और 820 विंडो 8 फोन में दिए गए कुछ खास फीचर जो इन्‍हें बेहतर बनाते हैं

Posted By:

नोकिया 920 और 820 विंडो 8 फोन में दिए गए कुछ खास फीचर जो इन्‍हें बेहतर बनाते हैं

नोकिया ने न्‍यूयार्क में अपने पहले विंडो 8 फोन ल्‍यूमिया 820 और 920 को लांच किया था। कंपनी के अनुसार ल्‍यूमिया 920 जहां हाईइंड स्‍मार्टफोन की रेंज में बेहतर फीचरों से लैस है वहीं ल्‍यूमिया 820 मिड रेंज लवर्स के लिए पेश किया गया है हालाकि दोनों विंडो 8 स्‍मार्टफोन के फीचरों में कोई खास अंतर नहीं है। हिन्‍दी गिजबोट आपको ल्‍यूमिया 820 और 920 में दिए गए कुछ ऐसे फीचरों के बारे में बताएंगा जिनकी वजह से ये इसी रेंज में मौजूद सैमसंग, एलजी और सोनी स्‍मार्टफोन से बेहतर है।

प्‍योर व्‍यू कैमरा

नोकिया की प्‍योर व्‍यू तकनीक के बारे में तो आप जानते ही होंगे, प्‍योर व्‍यू साधारण कैमरों के मुकाबले ज्‍यादा क्रिस्‍पी और स्‍मूद पिक्‍चर देती है। ल्‍यूमिया 920 पहला ऐसा विंडो फोन है जिसमें प्‍योर व्‍यू तकनीक दी गई है जो रियल ऑप्‍टिकल इमेज स्‍टेबलाइजेशन ऑप्‍शन की मदद से फ्लोटिंग ऑप्‍टिक्‍स का प्रयोग करके इमेज को ब्‍लर होने से रोकता है। उदाहरण के लिए अगर आप चलते समय कोई फोटो ले रहें है या फिर इमेज स्‍टिल नहीं है। इसके अलावा 920 8 मेगापिक्‍सल का कैमरा लगा हुआ है जो कम रोशनी में भी अच्‍छी फोटो कैपचरिंग करता है साथ में कार्लजेसिस लेंस, बैकलिट इमेज सेंसर, ब्राइट 2.0 अर्पाचर फीचर दिए गए हैं जो ल्‍यूमिया 920 के कैमरे को बेहतर बनाते हैं।

यूनीक डिजाइन

ल्‍यूमिया 800 और 920 का लुक दूसरे स्‍मार्टफोन से बिल्‍कुल अलग है। फोन की बॉडी पॉलीकार्बोनेट की बनी हुई है कैमरें में दी गई रियर कैमरे की बटन स्‍क्रेच प्रूफ सेरेमिक से बनी हई है साथ में माइक्रोसिम स्‍लॉट के बगल में 3.5 एमएम पोर्ट दिया गया है।

नोकिया ल्‍यूमिया 920

प्‍योर व्‍यू एचडीप्‍लस  डिस्‍प्‍ले

ल्‍यूमिया 920 में 4.5 इंच की आईपीएस टच स्‍क्रीन दी गई है जिसमें नोकिया की प्‍योरमोशन एचडी प्‍लस तकनीक का प्रयोग किया गया है। ल्‍यूमिया 920 की स्‍क्रीन1280 x 768 रेज्‍यूलूशन को सपोर्ट करती है। साथ ही स्‍क्रीन में ऑटोमेटिक ब्राइटनेस और लाइट कंट्रोल भी होता है। फोन की स्‍क्रीन में सबसे खास बात है अगर आप अपने हाथों में दस्‍ताने भी पहने हो तब भी स्‍क्रीन को स्‍मूद हैंडल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो स्‍टायलस या फिर किसी दूसरे सॉफ्ट ऑब्‍जेक्‍ट का प्रयोग कर सकते हैं।

ओलिड डिस्‍प्‍ले

ल्‍यूमिया 820 में 920 की जैसे प्‍योर मोशन एचडी तकनीक भले ही न दी गई हो लेकिन इसमें 4.3 इंच की ओलिड स्‍क्रीन दी गइ है जो 800 x 480 रेज्‍यूलूशन को सपोर्ट करती है। साथ ही नोकिया की क्‍लियर ब्‍लैक टेक्‍नालॉजी स्‍क्रीन के ब्‍लैक लेवल को इंप्रूव करती है।

एक्‍सपेंडेबल स्‍टोरेज

ल्‍यूमिया 820 नोकिया का पहला ऐसा विंडो फोन है जिसमें एक्‍पेंडेबल मैमोरी स्‍टोरेज सपोर्ट मौजूद है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्‍लॉट दिया गया है जो 32 जीबी तक एक्‍पेंडेबल मैमोरी सपोर्ट करता है।

नोकया ल्‍यूमिया 820

रियर कवर बदलने की सुविधा

लोगों को फोन के कलर बदलने का शौक काफी होता है नोकिया ने इस बात को ध्‍यान में रखते हुए 820 में चेंजेबल रियर कवर की सुविधा दी है। जिसमें मदद से आप रेड, ब्‍लेकख्‍ व्‍हाइट, येलो और श्‍यान में से अपनी पसंद का रियर कवर लगा सकते हैं। इसके अलावा नोकिया जल्‍द मैट, ग्‍लॉसी और रग्‍ड फिनिश कवर भी लाने वाला है जिससे यूजर को कई ओर कलर ऑप्‍शन मिल जाएंगे।

विंडो 8 प्‍लेटफार्म

विंडो 8 ओएस में अपनी कई खूबियां हैं जैसे इसमें मल्‍टीकोर प्रोसेसर सपोर्ट मौजूद है साथ में एक्‍सटर्नल स्‍टोरज, हायर रेज्‍यूलूशन डिस्‍प्‍ले, मल्‍टीटास्‍किंग के अलावा कई सिक्‍योरिटी फीचर भी दिए गए हैं। स्‍क्रीन में दी गई टाइल्‍स को यूजर अपनी जरूरत के अनुसार छोटा और बड़ा कर सकता है। स्‍क्रीन में दी गई हर टाइल्‍स का कलर भी अपनी सुविध अनुसार बदला जा सकता है। इसकी सबसे बड़ी खास बात है आप अपने विंडो 8 फोन में डेस्‍कटॉप एप्‍लीकेशन भी आराम से रन करा सकते हैं।

वॉयरलेस चार्जिंग

ल्‍यूमिया 920 और 820 दोनों डिवाइसेस में वॉयरलैस चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। लेकिन ल्‍यूमिया 820 के लिए आपको अलग से चार्जिंग पोर्ट लेना पड़ेगा जबकि 920 के साथ में चार्जिंग पोर्ट मिलेगा। नोकिया ने अपने फोन में क्‍यू आई चार्जिंग स्‍टैंडर्ड का प्रयोग किया है जिसका मतलब है यूजर इस मानक के किसी भी चार्जर से फोन चार्ज कर सकता है, वहीं दूसरी ओंर वायरलैस चार्जिंग की साधारण चार्जिंग के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्‍यादा एनर्जी सेव करता है।

हार्डवेयर

क्‍वॉलकॉम ने विंडो फोन 8 के लिए खास चिपसेट डिजाइन किया है, ल्‍यूमिया 820 और 920 में स्‍नैपड्रैगन एस4 1.5 गीगार्हट प्रोसेसर के साथ 1 जीबी रैम और एड्रीनो 225 जीपीयू पॉवर के साथ वाईफाई डायरेक्‍ट, एनएफसी, ब्‍लटूथ, 3जी सपोर्ट दिया गया है। जबकि ल्‍यूमिया 920 में 2,000 एमएएच बैटरी के साथ 32 जीबी एक्‍पेंडेबल मैमोरी सपोर्ट मौजूद है, ल्‍यूमिया 820 में 920 के मुकाबले 1,650 एमएएच बैटरी दी गई है और 8 जीबी एक्‍पेंडेबल सपोर्ट मौजूद है। दोनों विंडो 8 मॉडलों में 8 मेगापिक्‍सल का रियर कैमरा दिया गया है।

कीमत

ल्‍यूमिया 920 और 820 अभी केवल यूएस मार्केट में लांच हुए हैं हालाकि नोकिया इन्‍हें 2013 में इंडिया में लांच कर सकता है। जानकारों के अनुसार इंडिया में नोकिया 820 और 920 को 29,990 रुपए और 34,990 रुपए में पेश कर सकता है।

 

पढ़ें- भविष्‍य में आने वाले नोकिया के कुछ बेहतरीन फोन

Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting