Tata group की बड़ी पहल: Apple iPhone कंपोनेंट प्लांट में 45,000 महिलाओं को दिया जाएगा काम

|
Apple iPhone कंपोनेंट प्लांट में 45,000 महिलाओं को दी जाएगी नौकरी

Tata group दक्षिण भारत में अपने इलेक्ट्रॉनिक्स फैक्ट्री में महिला वर्कर्स की संख्या बढ़ा रहा है। तमिलनाडु के होसुर प्लांट में पहले से ही हजारों महिला कर्मचारी (Female Employees) आईफोन (iphone) के पार्ट्स बनाने का काम कर रही हैं। इसमें iPhone के पार्ट्स जैसे केस शामिल हैं। अब अगले 18 से 24 महीनों के अंदर प्लांट को 45,000 से अधिक नए वर्कर्स के साथ नई प्रोडक्शन लाइनें एस्टेब्लिश करने के लिए कहा जा रहा है।

 


टाटा ग्रुप का प्लान

टाटा ग्रुप तमिलनाडु के होसुर में स्थित अपने प्लांट में नई प्रोडक्शन लाइन शुरू करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी 2 साल के अंदर 45 हजार कर्मचारियों (Employees) की भर्ती करेगी, इस प्लांट में आईफोन के लिए केस बनाए जाते हैं जिससे डिवाइस सेफ रहता हैं। फिलहाल इस समय 10 हजार एम्पलाई काम कर रहे हैं।

एक और प्लांट लगाने पर हो रहा काम

Tata Group विस्ट्रॉन के साथ एक और प्लांट लगाने के लिए काम कर रहा है। जहां iphone को असेंबल किया जा सके। फिलहाल फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन जो आईफोन के लिए पार्ट्स बनाते हैं, अब भारत में उनका प्रोडक्शन बढ़ रहा हैं। कोरोना के बाद कंपनियां भारत में प्रोडक्शन बढ़ाने पर फोकस कर रही हैं।

Apple iPhone कंपोनेंट प्लांट में 45,000 महिलाओं को दी जाएगी नौकरी

कैलिफ़ोर्निया की दिग्गज कंपनी अब चीन से परे अपने प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चर का विस्तार करने की कोशिश कर रही है, और भारत उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है, जहाँ वह अपने प्रोडक्शन को ले जाने की योजना बना रहा है।

तमिलनाडु में एक प्लांट है जो केसिंग जैसे iphone के कंपोनेंट बनाता है। यह प्लांट 500 एकड़ जमीन में फैला हुआ है और टाटा ने स्वदेशी आदिवासी समुदायों (Indigenous Tribal Communities) के साथ कई क्षेत्रों की लगभग 5,000 महिलाओं को काम पर रखा है। ज्यादा महिला वर्कर्स के साथ, टाटा जैसी भारतीय कंपनियां एम्पलाई की संख्या में देश के जेंडर इक्वालिटी में सुधार करती दिखाई दे रही हैं।

 

तमिलनाडु फैक्ट्री में महिला वर्कर्स को 16,000 रुपये से अधिक का वेतन मिलता है, जो भारत में उन एम्पलाई के लिए बिजनेस के औसत से 40 प्रतिशत अधिक है जो असेंबली के लिए हाथ या डिवाइस का यूज करते हैं। कारखाने के कर्मचारियों को एजुकेशन और ट्रेनिंग देने की योजना के साथ मुफ्त भोजन और आवास दिया जाता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
The Tata group is increasing the number of women workers in its electronics factories in South India. Thousands of female employees are already working in making parts for iPhone at the Hosur plant in Tamil Nadu. This includes parts of the iPhone such as the case.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X