मोबाइल फोन्स के लिए कैसा रहा बजट 2021, पढ़िए और जानिए कि सस्ता होगा या महंगा...!

|

आज भारत सरकार के वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने अपना बजट पेश किया है। इस बार के बजट को वित्त मंत्री ने डिजिटल माध्यम से पेश किया है। आपको बता दें कि यह सरकार का पहला बजट है, जिसे बिना पेपर के पेश किया गया है। भारत सरकार ने इस बार के बजट के लिए एक सरकारी ऐप भी बनाया था, उसके बारे में हम आपको बता चुके हैं अब बताते हैं कि इस बार के बजट में मोबाइल और टेक्नोलॉजी से जुड़ी क्या बाते रही हैं।

 
मोबाइल फोन्स के लिए कैसा रहा बजट 2021, सस्ता होगा या महंगा...!

मोबाइल फोन के लिए कैसा रहा बजट 2021

आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2021 को पेश करते हुए कहा कि मोबाइल फोन और मोबाइल डिवाइस जैसे चार्जर या कोई अन्य मोबाइल पार्ट्स पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी पर मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया है।

अब मोबाइल फोन और मोबाइल से जुड़े पार्ट्स पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी को 2.5 फीसदी तक बढ़ा दिया है। अगर आपको टैक्स और कस्टम ड्यूटी रेट के बारे में पढ़कर पूरी बात समझ नहीं आई तो हम आपको सरल भाषा में बता दें कि इस साल 2021 में मोबाइल फोन और मोबाइल के पार्ट्स महंगे हो जाएंगे।

कस्टम ड्यूटी बढ़ने से लोकल मैन्यूफैक्चर्स को मिलेगा बढ़ावा

हालांकि आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने बताया है कि इस कदम को आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया प्रोग्राम को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद भारत के बाहर से आने वाले मोबाइल फोन्स और कुछ मोबाइल पार्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

मोबाइल फोन्स के लिए कैसा रहा बजट 2021, सस्ता होगा या महंगा...!

इसके साथ ही आत्मनिर्भर भारत कैंपेन के तहत लोकल मैन्युफैक्चर्स को भी बढ़ावा मिलेगा। ऐसे में यह भी संभव है कि भारत में स्मार्टफोन का निर्माण बढ़ेगा और फिर कस्टम ड्यूटी के बिना ही मोबाइल फोन सस्ते भी बिकने की संभावना बन सकती है।

कुछ चार्जर भी होंगे महंगे

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि चार्जर या अडेप्टर की प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेम्बली पर लगने वाली ड्यूटी को भी बढ़ा दिया गया है। इस ड्यूटी को भी 10% से बढ़ाकर 15% कर दिया गया है। हालांकि आपको बता दें कि प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेम्बली को छोड़कर इस लिस्ट में आने वाले बाकी सभी मोबाइल पार्ट्स पर इस साल यानि 2021-22 में भी 10 प्रतिशत ही ड्यूटी चार्ज लगाया जाएगा।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

English summary
Union Finance Minister Nirmala Sitharaman, while presenting Budget 2021 today, said that the exemption on custom duty levied on mobile phones and mobile devices such as chargers or any other mobile parts has been abolished.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X