Subscribe to Gizbot

अभी लॉक कर दें अपना आधार कार्ड डिटेल, नहीं तो हो सकता है बढ़ा नुकसान

Posted By:

आधार कार्ड भारतीय सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए जारी प्रमुख पहचान पत्र है। हालांकि पहचान पत्र के अलावा भी आधार कार्ड का उपयोग बैंक और कई वित्तीय कार्यों में अहम दस्तावेज के रूप में किया जाता है। कुछ समय पहले खबर आई थी कि सरकारी वेबसाइट से बड़ी संख्या में लोगों के आधार कार्ड डिटेल्स गायब हो गए थे। हालांकि बाद में इसे ठीक कर दिया गया था, लेकिन अगर आप ऐसी कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, तो अभी अपना आधार कार्ड डिटेल्स लॉक कर दें। क्योंकि आधार कार्ड का सुरक्षित होना आपके लिए वाकई बहुत जरूरी है।

अभी लॉक कर दें अपना आधार कार्ड डिटेल, नहीं तो हो सकता है बढ़ा नुकसान

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

क्या है बायोमेट्रिक डिटेल-

अगर आप अपना आधार कार्ड लॉक करना चाहते हैं, तो इसके लिए UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक कर सकते हैं। बायोमेट्रिक डिटेल्स में आंखों की पुतलियों की पहचान के साथ ही फिंगर प्रिंट और कार्डधारक की फोटो होती है। इसमें सबसे खास होते हैं फिंगर प्रिंट और आंखों की पुतलियों की डिटेल्स। इन्हीं के जरिए इसके धारक की पहचान होती है। इसके अलावा आधार में नाम, पता, उम्र, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल ए़ड्रेस भी होता है।

ऐसे लॉक करें बायोमेट्रिक डिटेल-

अपने आधार कार्ड के डिटेल लॉक करने के लिए सबसे पहले इसकी वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock पर जाएं। यहां अपना आधारकार्ड नंबर डालें। इसके बाद सेक्युरिटी कोड/कैप्चा दर्ज करें। कैप्चा दर्ज करने के बाद आधार कार्ड के डिटेल्स में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। इसके बाद उस ओटीपी को दर्ज कर अपना आधार को लॉक कर दें। बता दें कि इसे अनलॉक करने की भी यही प्रक्रिया है।

नहीं लीक होगी जानकारी-

एक बार आधार कार्ड धारक द्वारा अपनी जानकारी लॉक कर दी जाएगी उसके बाद कोई भी इस जानकारी को अनलॉक नहीं कर सकेगा। यहां तक की खुद कार्ड धारक भी नहीं। अगर आपको अपने कार्ड के कोई डिटेल्स की जरूरत है, तो कुछ देर के लिए अपने कार्ड के डिटेल आपको अनलॉक करने होंगे उसके बाद ही आप जानकारी ले सकेंगे। जानकारी लेने के बाद आप इसे दोबारा लॉक कर सकते हैं। इस लॉक के जरिए आपके डिटेल पूरी तरह सुरक्षित हैं।

डिटेल कराएं अपडेट-

UIDAI की वेबसाइट पर आधार कार्ड धारकों को सलाह दी जाती है कि हर 10 साल में अपना बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट कराते रहें। आपके आधार की जानकारी का अपडेट होना काफी जरूरी है। यदि किसी बीमारी, इनफेक्शन या अन्य कारण से बायोमेट्रिक डिटेल्स में बदलाव आया है, तो तुरंत आधार की जानकारी अपडेट करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
UIDAI has an provision where in Aadhaar biometric details could be locked by an user to prevent Aadhaar misuse.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot