क्या आपके पास भी तो नहीं है फेक गैजेट्स? ऐसे करें पता!

Written By:

पॉपुलर ब्रांड्स के कई सरे कॉपी कैट्स होते हैं। ये इतने सटीक तरह से डिज़ाइन किए जाते हैं कि आपको यह बताना भी मुश्किल हो जाता है कि यह फेक है या ओरिजिनल। आप कितनी भी जांच पड़ताल कर लें लेकिन इनमें जरा सा भी अंतर नहीं बता पाएंगे। ऐसे में ओरिजिनल के जगह फेक गैजेट आपके हाथ लगने के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं।

क्या आपके पास भी तो नहीं है फेक गैजेट्स? ऐसे करें पता!

आपने कई बार नकली आईफोन, नकली नोकिया फोन और नकली चार्जर आदि की खबरें तो सुनी ही होंगी। यह केवल अफवाहें नहीं हैं बल्कि सच है। कई देशों में इन फेक गैजेट्स पर काम किया जाता है। इनसे आसानी से लोगों को ठगा जा सकता है।

आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इन फेक गैजेट्स को पहचान सकते हैं। इसके लिए आपको बेहद ध्यान देना होगा।

इमेज सोर्स

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिवाइस की पैकेजिंग

किसी भी गैजेट के फेक या ओरिजिनल होने का पता उसके पैकेजिंग से लगाया जा सकता है। फेक गैजेट्स को बनाने वाले गैजेट्स पर तो काफी बारीकी से ध्यान देते हैं, लेकिन प्रोडक्ट की पैकेजिंग पर कुछ खास नजर नहीं डालते हैं। वहीं ओरिजिनल ब्रांड वाले पाने प्रोडक्ट की प्रेजेंटेशन को बिलकुल भी अनदेखा नहीं करते हैं।

 

प्रोडक्ट मटेरियल

टॉप ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट पर अच्छी तरह ध्यान देते हैं, यह ओरिजिनल प्रोडक्ट एकदम शानदार होते हैं। इसलिए प्रोडक्ट खरीदते हुए उसके मटेरियल पर सही से ध्यान दें यह आपको कोई फेक गैजेट खरीदने से बचा सकता है।

यूज़र मैन्युअल

एक यूज़र मैन्युअल फोन के ओरिजिनल होने का प्रमाण है। जब भी आप कोई प्रोडक्ट खरीदें तो उसका यूज़र मैन्युअल जरुर देखें। यदि यह उस देश की भाषा में है तो सही, वरना जरुर कुछ गड़बड़ हो सकती है।

अनबॉक्सिंग

प्रोडक्ट की अनबॉक्सिंग करते हुए इसके हर चीज पर ध्यान दें। यदि हम खास आईफोन की बात करें तो ढेरों केस ऐसे हैं जब ग्राहक को ओरिजिनल के बदले फेक आईफोन पकड़ाया गया हो। बता दें कि आईफोन कभी भी प्लास्टिक केसिंग में नहीं आता है। यदि आपका आईफोन प्लास्टिक केवर में तो फिर ये फेक हो सकता है।

फ़ॉन्ट्स

शायद आपने ने ध्यान न दिया हो, लेकिन टॉप ब्रांड के प्रोडक्ट पर ब्रांड नाम एक खास फॉन्ट में लिखा होता है। यदि आपके गैजेट पर दिया गया ब्रांड का नाम ओरिजिनल से थोड़ा भी इधर उधर है तो हो सकता है कि आप किसी फेक प्रोडक्ट से डील कर रहे हैं।

चार्जर

सबसे अधिक खतरा मंडराता है चार्जर्स पर। मार्केट में सबसे अधिक डिमांड चार्जर की होती है। यह एक ऐसी चीज है जिसकी जरुरत सभी को पड़ती है और सबसे लापरवाही से भी इसे ही रखा जाता है। ये ही कारण है कि एक ओरिजिनल चार्जर को लेने के चक्कर में हम सस्ते फेक चार्जर को घर ले आते हैं। लेकिन चार्जर के प्लास्टिक पर नज़र डालें, इसकी स्मूथ फिनिश आपको इसे पहचानने में काम आएगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
How to find out fake and original gadgets. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
रामनाथ कोविंद की जीत में केजरीवाल के लिए इससे बढ़िया खबर क्या होगी?
रामनाथ कोविंद की जीत में केजरीवाल के लिए इससे बढ़िया खबर क्या होगी?
मिशन राजस्थान पर अमित शाह, क्रॉस वोटिंग पर करेंगे बात
मिशन राजस्थान पर अमित शाह, क्रॉस वोटिंग पर करेंगे बात
Opinion Poll

Social Counting