अब आपके पासवर्ड को हैक होने से बचाएगा गूगल क्रोम

|

गूगल क्रोम दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है, इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए गूगल समय समय पर इसमें नए फीचर अपडेट करता रहता है। अब गूगल ने अपने यूज़र्स को अलर्ट करने के लिए एक नया फीचर अपडेट किया है। इस नए फीचर के तहत गूगल क्रोम आपको पासवर्ड हैक होने की वॉर्निंग देगा।

अब आपके पासवर्ड को हैक होने से बचाएगा गूगल क्रोम

 

सुंदर पिचाई का ट्वीट

इस फीचर की जानकारी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए अब गूगल क्रोम आपको वॉर्निंग देगा। अगर आपका यूजरनेम और पासवर्ड कॉम्प्रोमाइज्ड है और आप किसी वेबसाइट में इसे एंटर कर रहे हैं तो ब्राउज़र आपको पहले ही इसके लिए आगाह कर देगा। उन्होंने ये भी लिखा कि हम रियल टाइम फिशिंग प्रोटेक्शन को भी इंप्रूव कर रहे हैं। अगर आप अपने किसी malicious साइट को विजिट करते हैं तो आपको एक अलर्ट मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- 2019 में टॉप "Twitter Trends". कौनसा ट्वीट, हैशटैग, टॉपिक, सेलेब्रिटी हैंडल्स रहा सबसे आगे...?

ये फीचर करेगा आपको सिक्योर

आपको बता दें कि अगर आपने क्रोम के सेफ ब्राउजिंग प्रोटेक्शन्स के तहत साइन इन किया है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने ब्राउज़र गूगल क्रोम की सेटिंग्स में सिंक ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं।

गौरतलब है कि क्रोम ब्राउज़र ने पहले भी इस टेक्नॉलजी को लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें:- अब Iphone यूज़र्स को भी मिलेगा गूगल मैप्स में incognito मोड

पासवर्ड चेकअप एक्सटेंशन को तौर पर ब्राउज़र ने इसे टेस्ट किया था। इस एक्सटेंशन का नाम PassProtect रखा गया था जो आपको जानकारी देता था कि आपका पासवर्ड किसी दूसरे सिस्टम या सर्वर पर भी एक्टिव है। ताकि आप जल्द से जल्द से अपने अकाउंट को सिक्योर कर लें। इस फीचर को ही अब पासवर्ड प्रोटेक्शन के रूप में पेश किया है।

 

गूगल ने तैयार की अनसेफ वेबसाइट्स की लिस्ट

वेब का सिक्योर करने के लिए गूगल क्रोम अपने सेफ ब्राउजिंग प्रोटेक्शन्स के तहत साइन इन करने वाले यूज़र्स के लिए अनसेफ वेबसाइट्स की एक लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट को वेबमास्टर या दूसरे ब्राउजर के साथ शेयर किया जाता है। गूगल क्रोम का मकसद है अपने यूजर्स को एक सिक्योर एंड सेफ प्लेटफॉर्म प्रोवाइड कराना।

गूगल ने जानकारी दी है कि अनसेफ वेबसाइट्स की लिस्ट को हर 30 मिनट के गैप में रिफ्रेश किया जाता है। कंपनी का दावा है कि अपनी इस लिस्ट की वजह से वो हर दिन करीब 4 अरब डिवाइस को सिक्योरिटी थ्रेट से सेव करती है जिसमें फिशिंग भी शामिल है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Chrome is the most used browser in the world, Google keeps updating new features from time to time, given its popularity. Now Google has updated a new feature to alert its users. Under this new feature, Google Chrome will give you a warning of password hack.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X