6,600 किमी लंबी केबल बिछाएंगी फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट

By Rahul
|

माइक्रोसॉफट और फेसबुक ने अटलांटिक महासागर के अंदर एक तरफ से दूसरी तरफ 6,600 किलोमीटर लंबी नई और अत्याधुनिक केबल बिछाने के लिए हाथ मिलाया है, ताकि हाई स्पीड इंटरनेट की मांग को पूरा किया जा सके। इस केबल के बिछने के बाद दोनों ही कंपनियां बेहतर उच्च और भरोसेमंद गति से क्लाउड और आनलाइन सेवाएं मुहैया कर पाएंगी।

पढ़ें: इंटरनेट पर मचा है बवाल, ऐसी मॉडल्स देखीं पहली बार

6,600 किमी लंबी केबल बिछाएंगी फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट

 

कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि 6,600 किलोमीटर लंबी एमएआरईए केबल आठ फाइबर जोड़ीयुक्त और 160 टीबीपीएस की शुरुआती गति क्षमता प्रदान करने वाली होगी। इस केबल के बिछाने का काम अगस्त 2016 में शुरू होगा और इसके अक्टूबर 2017 में पूरा होने की उम्मीद है।

6,600 किमी लंबी केबल बिछाएंगी फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट कार्प. के महाप्रबंधक (डेटा सेंटर स्ट्रेटेजी, योजना और विकास) क्रिस्टीन बेलाडे ने बताया, "दुनिया तेजी से क्लाउड कम्प्यूटिंग आधारित भविष्य की तरफ बढ़ रही है। माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान और भविष्य की क्लाउड कम्प्यूटिंग की मांग को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश जारी रखेगा। इसके तहत 200 से ज्यादा क्लाउड सेवाएं मुहैया कराई जाएगी जिनमें बिंग, ऑफिस 265, स्काइपी, एक्सबॉक्स लाइव और माइक्रोसॉफ्ट एजूरे प्लेटफार्म प्रमुख है।

पढ़ें: सावधान! गलती से भी क्‍लिक न करें इस मैसेज पर

माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक ने इंटरनेट की अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के विकास, डेटा के खपत में हो रही बेतहाशा वृद्धि और अपने-अपने क्लाउड और ऑनलाइन सेवाओं के तेजी से विकास के लिए साथ मिलकर इस केबल को बिछा रहे हैं।

6,600 किमी लंबी केबल बिछाएंगी फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट

 

समुद्र के अंदर इस केबल प्रणाली को एक नई दूरसंचार बुनियादी ढांचा कंपनी टेलीफोनिका की नई कंपनी तेलसियस संचालित और नियंत्रित करेगी, जो पहली बार अमेरिका को दक्षिणी यूरोप से जोड़ेगी। यह केबल उत्तरी वर्जीनिया को बिलवाओ, स्पेन और यूरोप, अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के नेटवर्क हब से जोड़ेगी। तेलसियस इस प्रणाली का संचालन करेगी और अपने थोक बुनियादी ढांचे के व्यापार के तहत इस क्षमता की बिक्री करेगी।

6,600 किमी लंबी केबल बिछाएंगी फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट

फेसबुक के नेटवर्क इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष नजम अहमद के मुताबिक कंपनी दुनिया भर के अपने उपभोक्ताओं को अच्छी रफ्तार की इंटरनेट और कंपनी की सेवाओं का शानदार अनुभव उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

अहमद आगे कहते हैं, "हम सबसे बेहतर संभव कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए नई तकनीक और प्रणालियों का हमेशा मूल्यांकन करते रहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट और तेलसियस के साथ हमने सबसे अच्छे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के लिए हाथ मिलाया है जिससे आखिरकार नवाचार की गति में वृद्धि होगी।"

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Microsoft and Facebook are teaming up to build an underwater cable that will span over 6,600 km across the Atlantic Ocean.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X