खुशखबरी : रेलवे ला रहा है नई वेबसाइट और ऐप, मिनटों में बुक होंगे टिकट

By Neha
|

भारतीय रेलवे जल्द टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को पहले से सुगम और जल्दी पूरा करने के लिए नई वेबसाइट पेश करेगा। इसके अलावा रेलवे एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप भी लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की आगामी वेबसाइट वर्तमान वेबसाइट से काफी अपग्रेड होगी और पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के समय टाइम आउट जैसे प्रॉब्लम का सामना नहीं करना होगा।

 
खुशखबरी : रेलवे ला रहा है नई वेबसाइट और ऐप, मिनटों में बुक होंगे टिकट

IRCTC मोबाइल एप और नई वेबसाइट में लॉगइन और नेविगेशन की भी सुविधा होगी। कहा ये भी जा रहा है कि नई वेबसाइट और एंड्राइड आधारित मोबाइल ऐप में पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट कब तक उपलब्ध होंगे, इस तारीख के बारे में भी पता चल सकेगा। इसके अलावा पैसेंजर्स तक ट्रेन के रियल टाइम का अपडेट भी एसएमएस अलर्ट भी भेजा जाएगा।

यूज़र्स के लिए बुरी खबर, अब फेसबुक के लिए चुकाने पड़ेंगे पैसेयूज़र्स के लिए बुरी खबर, अब फेसबुक के लिए चुकाने पड़ेंगे पैसे

बता दें कि इस तरह के फीचर पर काफी लंबे समय से विचार चल रहा था। ट्रेन के रियल टाइम फीचर के चलते पहले से स्टेशन आकर बैठने और ट्रेन के इंतजार में बर्बाद होने वाले समय को बचाया जा सकेगा। इससे एक बड़ा फायदा ये होगा कि ट्रेन प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक भीड़ को भी कम किया जा सकेगा।

Exclusive: देखिए ऐपल iPhone X का hands-on वीडियोExclusive: देखिए ऐपल iPhone X का hands-on वीडियो

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि रेलवे वेबसाइट और ऐप में सैटेलाइट फीचर्स भी शामिल किया जाएगा, जिसके जरिए पैसेंजर्स ट्रेन के लोकेशन पता कर सकेंगे। इस ऐप को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की मदद से शामिल किया जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Railway going to launch new website and app soon to help book tickets faster. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X