PC शटडाउन करने के लिए कैसे शेड्यूल करें

|

अगर आप डेक्सटॉप यानी विंडो पीसी का ज्यादा उपयोग करते हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का है। कई बार ऐसा होता है कि हम विंडो में काम करते-करते सो जाते हैं और विंडो को शटडाउन नहीं कर पाते हैं।

 

जिसकी वजह से हमारे विंडो खराब भी हो जाते हैं और हमें काफी नुकसान झेलना पड़ता है। हालांकि विंडो को शटडाउन करने के लिए आप टाइमर भी लगा सकते हैं, लेकिन वह बहुत उलझा हुआ रास्ता होता है। साधारण तौर पर विंडो में टाइमर सेट करना एक उलझा हुआ काम है।

PC शटडाउन करने के लिए कैसे शेड्यूल करें

हम अपने इस आर्टिकल में आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से सिर्फ एक क्लिक करते ही अपने विंडो में शट डाउन टाइमर लगा पाएंगे। जिससे एक स्पेसिफिक टाइम के बाद आपका विंडो शट डाउन हो जाएगा। इस खास और स्पेसिफिक टाइमर को सेट करने का तरीका जानने के लिए नीचे की प्रक्रिया को फॉलो करें।

स्टेप 1.

स्टेप 1.

सबसे पहले आप विंडो में बाई तरफ नीचे की ओर लिखे स्टार्ट या स्टार्ट के आइकॉन को क्लिक करें और उसमें नोटपैड लिखें। नोटपैड खोलने के बाद आप उसमें नीचे लिखी इस कोड को लिखें:-

shutdown -s -t 60

स्टेप 2.

स्टेप 2.

इस कोर्ट में जो साथ लिखा हुआ है। वह टाइम का साइन है। 60 सेकंड यानी एक मिनट का टाइम है। अगर आप इससे ज्यादा टाइम के लिए टाइमर लगाना चाहते हैं, तो आप सेकेंड के हिसाब से उतना सेकंड की वैल्यू वहां डाल दे। जैसे अगर आप 2 घंटे के लिए टाइमर लगाना चाहते हैं तो इस फोन में 60 की जगह 7200 लिखें:-

shutdown -s -t 7200

स्टेप 3.
 

स्टेप 3.

अब आप इस फाइल को डेक्सटॉप पर Techviral shutdown.bat के नाम से सेव कर दे। आप इस फाइल का नाम कुछ भी दे सकते हैं लेकिन लास्ट में .bat लगाना जरूरी है।

स्टेप 4.

स्टेप 4.

अब आप अपने डेस्कटॉप पर एक बैच फ़ाइल देखेंगे, अब जब आप फ़ाइल पर क्लिक करेंगे तो आपका कंप्यूटर स्पेसिफाइड समय के बाद बंद हो जाएगा।

दूसरा तरीक:- (Using Switch Off)

दूसरा तरीक:- (Using Switch Off)

स्टेप 1. सबसे पहले, आपको अपने विंडोज कंप्यूटर पर स्विच ऑफ डाउनलोड और इंस्टॉल करने और एप्लिकेशन चलाने की आवश्यकता है।

स्टेप 2. अब आपको टास्कबार पर सिस्टम की नोटिफिकेशन ट्रे पर क्लिक करना होगा और वहां आपको एप्लिकेशन के स्विच ऑफ पर राइट-क्लिक करके और "विकल्प" चुनना होगा। अब आप अपनी इच्छा के अनुसार सब कुछ सेट करें।

स्टेप 3.

स्टेप 3.

अब आपको स्विच ऑफ एप्लिकेशन पर डबल क्लिक करने की जरूरत होगी। उसके अंदर "Select Schedule" होगा। वहां आपको "Countdown" और टाइम पीरिड का विकल्प मिलेगा। यहां पर आप अपना टाइम पीरियड सेट करें।

स्टेप 4.

स्टेप 4.

अब "टास्क का चयन करें" विकल्प के तहत आपको "शट डाउन" विकल्प चुनना होगा। आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई अन्य विकल्प चुन सकते हैं।

किसी भी भाषा को Hindi में कैसे बदलें - Gizbot
स्टेप 5.

स्टेप 5.

टास्क को सेट करने के बाद, आपको "Enable task" पर क्लिक करना होगा।
बस! अब आप देखेंगे कि आपका कंप्यूटर उलटी गिनती शुरू कर देगा और दिए गए समय पर बंद हो जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Here with a process to Create A Shortcut To Shutdown Computer After A Specified Time Period.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X