इन Android Apps से बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ सकता है महंगा

By Neha
|

इस समय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ऐप के रूप में कई सारी सर्विस मौजूद हैं, जिन्हें एक टैब के जरिए आप अपना काम कर सकते हैं। मोबाइल बैंकिंग के लिए प्लेस्टोर पर कई ऐप्स मौजूद हैं, जो बिल भरने से लेकर रिचार्ज तक सभी काम निबटना सकती हैं। लेकिन कई बार इस तरह की थर्ड पार्टी ऐप्स आपके बैंक से जुड़ी निजी जानकारी लीक कर सकते हैं। मोबाइल ट्रांजेक्शन के लिए किसी ऐप को इंस्टॉल करने के पहले ये बातें ध्यान रखें।

 
 इन Android Apps से बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ सकता है महंगा

ओटीपी से छुटकारा डाल सकता है मुसीबत में-

ओटीपी से छुटकारा डाल सकता है मुसीबत में-

ज्यादातर लोग हर रोज इस्तेमाल होने वाले ऐप्स को डायरेक्ट बैंक से कनेक्ट कर देते हैं। इसका बड़ा कारण सिक्योरिटी प्रोसेस ओटीपी और पासवर्ड से बचना होता है, लेकिन इसमें आसानी से कोई भी आपके फोन के जरिए बैंक अकाउंट एक्सेस या फोन हैक कर सकता है। इसका आपको भारी नुकसान हो सकता है।

लीक में खुलासा 3 कैमरे और AI से लैस होगा Huawei Mate10 Proलीक में खुलासा 3 कैमरे और AI से लैस होगा Huawei Mate10 Pro

सिक्योरिटी चैक के बाद करें डिटेल्स लिंक-
 

सिक्योरिटी चैक के बाद करें डिटेल्स लिंक-

मोबाइल पर ट्रांजेक्शन के लिए किसी भी ऐप को इस्टॉल करने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच कर लें। हो सके तो उसकी गूगल पर जानकारी ले लें। कई बार फेक ऐप्स दिखने में और नाम से बिल्कुल रियल ऐप की तरह ही होती हैं। ऐसे में फेक और रियल ऐप में फर्क करना भी जरूरी है।

फिर आ रही है Amazon Great Indian Festival Sale, जानें ऑफर्सफिर आ रही है Amazon Great Indian Festival Sale, जानें ऑफर्स

फेक मेल और मैसेज से रहें सतर्क-

फेक मेल और मैसेज से रहें सतर्क-

कई बार हैकर्स ईमेल और मैसेज के जरिए आपकी सिक्योरिटी में सेंध लगाने की कोशिश करते हैं। बैंक के नाम से मिलने वाले मेल और मैसेज पर भरोसा करके किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, न ही कहीं आईडी बनाकर अपनी जानकारी शेयर करें। दूर बैठा हैकर आपकी एक गलती से आपका भारी नुकसान में फंसा सकता है।

15 दिन में हर ग्राहक तक पहुंचेगा जियोफोन, हर रोज 4 लाख फोन होंगे डिलिवर15 दिन में हर ग्राहक तक पहुंचेगा जियोफोन, हर रोज 4 लाख फोन होंगे डिलिवर

रहें अपडेट-

रहें अपडेट-

ज्यादातर लोग अपने ट्रांजेक्शन के डिटेल नहीं लेते हैं और ऐसे में उन्हें इस बात का पता ही नहीं चल पाता है कि कितना पैसा आया और कितना पैसा गया। कई बार हैकर्स सभी अकाउंट से छोटी-छोटी अमाउंट हैक करते हैं। ऐसे में आपकी सावधानी ही इस तरह की मुसीबत से आपको बचा सकती है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Tips for safe online and mobile banking. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X