स्मार्टफोन खरीदने से पहले क्या करें या क्या न करें, जानिए यहां

|

Mobile Phone : भारत में नए-नए फीचर्स आने के कारण स्मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ रही है. साथ ही लोगों को अनलिमिटेड 4-5जी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की भी जरुरत होने लगी है. अब ऐसे में मोबाइल फोन कौन सा ले ऐ समक्ष में नहीं आता. किस फोन में क्‍या अच्छा है और क्‍या खराब है.

 

आज के समय में बाजार में हर कीमत पर मोबाइल फोन उपलब्‍ध है. महंगे से लेकर सस्‍ते. सबमें लगभग एक जैसे फीचर्स भी आ रहे हैं. अब ऐसे में आप यह कैसे तय करेंगे कि आपके लिए कौन सा फोन सही रहेगा. तो आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्‍यान फोन खरीदते वक्‍त जरूर रखा जाना चाहिए.

स्मार्टफोन खरीदने से पहले क्या करें या क्या न करें

फोन खरीदते वक्त क्या रखें ध्यान

आप मोबाइल खरीदने से अपना बजट तय कर लीजिए कि आप को किस बजट का फोन चाहिए. उसके बाद उस श्रेणी के टॉप 4 स्‍मार्टफोन की तुलना कर के देख लीजिए, उनमें से जो आपको सबसे बेहतर लगे उसे खरीद लीजिए.

सबसे पहले डिस्‍प्‍ले को करे चेक

बाजार में डिस्‍प्‍ले वाले बेजल लेस स्‍मार्टफोन उपलब्‍ध हैं. इनका स्‍क्रीन साइज 5.3 इंच से लेकर 6.2 इंच तक है. अगर आप सस्‍ता और बजट फोन खरीदने रहे हैं तो इसका स्‍क्रीन साइज कम से कम 4.5 इंच से लेकर 5 इंच तक होना चाहिए. इसके साथ यह भी देखें कि फोन गोरिल्‍ला ग्‍लास प्रोटेक्‍शन के साथ आता है या नहीं. अगर नहीं है तो आप अपने मोबाइल में गोरिल्‍ला ग्‍लास लगवा ले.

 

प्रोसेसर पर भी दे ध्यान

अगर आप मल्‍टीटास्किंग हैं तो आपको दमदार प्रोसेसर वाला फोन ही चुनना चाहिए. यह देखें कि फोन में डुअल कोर प्रोसेसर है या नहीं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कि कई काम एक साथ करने पर फोन हैंग तो नहीं हो रहा. जिससे बाद में आपको काम के दौरान परेशानी न हो सके.

रैम

आप नया फोन लेने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके जरूरत के हिसाब से रैम है या नहीं. क्‍योंकि रैम को बढ़ाया नहीं जा सकता. क्‍वॉडकोर प्रोसेसर के साथ एक जीबी रैम का मतबल है कि फोन हैंग होगा. किसी भी फोन में कम से कम 2जीबी रैम का होना जरूरी है. आजकल जो फोन आ रहे हैं उनमें 3जीबी और 4जीबी रैम होना आम है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कि इंटरनल स्‍टोरेज भी कम से कम 32जीबी हो इससे कम न हो.

स्मार्टफोन खरीदने से पहले क्या करें या क्या न करें

कैमरा, बैटरी और ऑपरेटिंग सिस्‍टम कैसा हो

1- स्‍मार्टफोन हो और वो भी बिना कैमरे के तो कोई लेना ही नहीं चाहेगा. आज के समय में सभी कैमरा वाला फोन लेना पसंद करते है. फोन में रिअर कैमरा कम से कम 8 मेगापिक्‍सल का होना चाहिए इससे अधिक है तो और भी अच्‍छी बात है. वहीं फ्रंट कैमरा कम से कम 5 मेगापिक्‍सल का होना चाहिए.

2- फोन की लाइफ उसकी बैटरी होती है. अगर आपके फोन की बैटरी दमदार नहीं है तो वो कितना भी हाईटेक हो वो किसी काम का नहीं होता. आप हमेशा उसे चार्जिंग पर लगाते रहोगे. इसलिए फोन लेते समय हमेशा 2500 एमएएच से अधिक क्षमता वाली बैटरी वाला फोन खरीदें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे फोन में फास्‍ट चार्जिंग होना चाहिए.
3- आपको हमेशा एंड्रॉयड फोन ही खरीदना चाहिए क्‍योंकि बजट सेगमेंट में यह सबसे सफल ऑपरेटिंग सिस्‍टम है. वहीं फोन लेते वक्‍त एंड्रॉयड के वर्जन के बारे में पता कर लें, क्‍योंकि इसके कई वर्जन बाजार में मौजूद है.

कोई भी फोन खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें. ताकि बाद में आपको किसी तरह का पछताना न पड़े। अगर आपके पास फोन के बारे में कोई सवाल है, तो यहां कमेंट करें.

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The demand for smartphones is increasing rapidly due to the introduction of new features in India. Along with this, people have also started needing unlimited 4g-5G data and unlimited calling.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X