वीडियो को बेहद आसानी से क्रॉप करने का तरीका

|

क्या आप किसी वीडियो को क्रॉप करना चाहते हैं और आप कर नहीं पा रहे हैं। अगर आप किसी वीडियो को क्रॉप करना चाहते हैं तो खुद कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी के पास जाने की कोई जरूरत नहीं होगी। हम आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक वीडियो एडिंग टूल डाउनलोड करना पड़ेगा।

 

वीडियो को बेहद आसानी से क्रॉप करने का तरीका

हालांकि ऐसे बहुत सारे वीडियो एडिटिंग टूल इंटरनेट पर मौजदू हैं जिसके जरिए आप किसी भी वीडियो को क्रॉप कर सकते हैं लेकिन अगर बिल्कुल आसानी से बिना किसी झंझट के सिर्फ वीडियो क्रॉप करना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको बता रहे हैं। आप अपने सिस्टम या मोबाइल में Movavi Video Editor को डाउनलोड कर लें।

वीडियो को क्रॉप कैसे करें

इस वीडियो एडिटिंग टूल को डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल करके ओपन करें। इसके बाद इसमें कुछ गाइडलाइन्स दी गई होंगी उसे आप पढ़ लें। अब आप इस टूल में अपनी किसी भी वीडियो को पूरी तरह से एडिट भी कर सकते हैं। आपके स्क्रीन के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर फाइल अटैच करने का ऑप्शन होगा। वहां पर क्लिक करके आप उस वीडियो को अपलोड कर लें जिसे आप क्रॉप या एडिट करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:- किसी की भी सिर्फ इमेज से उसकी पूरी डीटेल्स पता करने का तरीकायह भी पढ़ें:- किसी की भी सिर्फ इमेज से उसकी पूरी डीटेल्स पता करने का तरीका

वीडियो को अपलोड करने के बाद वो आपके उस एडिटिंग टूल के टाइमलाइन में आ जाएगी। अब आप उसे देखलें और उसके बाद आपके स्क्रीन के बीच में ध्यान से देखें वहां एक क्रॉप करने वाला साइन बना होगा। वो क्रॉपिंग टूल है। उस टूल पर क्लिक करेंगे तो आपके वीडियो पर क्रॉपिंग मार्क आ जाएगा। अब आप अपने हिसाब से अपनी उस वीडियो जो जिस साइड से चाहे और जितना चाहे क्रॉप कर सकते हैं।

7 दिन का फ्री ट्रायल

अपनी वीडियो पर क्रॉपिंग एलाइन्गिमेंट को सिलेक्ट करने के बाद आप टाइमलाइन पर वीडियो को प्ले करके भी देख सकते हैं कि वीडियो क्रॉप होने के बाद कैसी दिखेगी। अब इसके बाद आप अपने वीडियो पर क्रॉप सेट करके लेफ्ट टॉप पर मौजूद Apply को क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी वीडियो क्रॉप हो जाएगी। अब आप वहां पर इसका प्रिव्यू भी देख सकते हैं। अगर आपको अच्छा ना लगें तो आप फिर से उसमें चेंज कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें:- WhatsApp को हैक करने का तरीका, क्या आप जानते हैं...?यह भी पढ़ें:- WhatsApp को हैक करने का तरीका, क्या आप जानते हैं...?

अब उसके बाद राइट बॉटम में आपको EXPORT का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करेंगे तो आपके पास दो ऑप्शन आएंगे। एक में आपको फ्री टायल दिया जाएगा और दूसरे में Movavi Video Editor को खरीदने का ऑप्शन मिलेगा। आप फ्री टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन वो सिर्फ 7 दिन के लिए होगा और फ्री टायल वाली वीडियो में Movavi Video Editor का वाटर मार्क भी बीच में आएगा।

अगर आप बिना वाटरमार्क की वीडियो एक्सपोर्ट करना चाहते हैं तो आपको Movavi Video Editor का एक्टिवेशन खरीदना होगा। हालांकि 7 दिन के बाद आपका फ्री ट्रायल भी खत्म हो जाएगा। इस तरह से आप इस टूल के लिए जरिए आसानी से वीडियो को क्रॉप कर सकते हैं। हालांकि इस टूल के जरिए आप किसी वीडियो को अच्छी तरह से भी एडिट कर सकते हैं। यह एक पूरा वीडियो एडिटिंग टूल है। इसके जरिए आप आसानी से वीडियो एडिटिंग सीख भी सकते हैं और कर भी सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Do you want to crop a video and you are not able to do it If you want to crop a video you can do it yourself. You do not have to go to anyone for this. We tell you how you can do it. You need to download a video ading tool for this.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X