अब Smartphone ही नहीं दिमाग भी होंगे Hack! नई तकनीक आई सामने

|

Scientist लगातार किसी न किसी तरह का प्रयोग (Experiment) करते रहते हैं कभी टेक्नोलॉजी तो कभी जीवन खोजने की प्रक्रिया में लगे रहते हैं. हर दिन कोइ न कोई देश नई-नई खोज कर रहा है. इसी दौरान अमेरिका के वैज्ञानिको ने कुछ अलग ही कर दिखाया है.

 
अब Smartphone ही नहीं दिमाग भी होंगे Hack!

जी हां Smartphone का इस्तेमाल आज के समय में लगभग सभी लोग करते हैं. इनमें से कुछ लोग होत ऐसे होते हैं जो स्मार्टफोन हैकिंग (Smartphone Hacking) के बारे में जानते हैं. वहीं कुछ लोग कोशिश करने के बाद भी नहीं कर पाते. स्मार्टफोन्स के हैक होने की खबरें आपने सुनी ही होंगी लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसी तकनीक बनाई गई है जिससे फोन ही नहीं बल्कि दिमाग भी हैक किया जा सकता है.

अब Hack हो सकेंगे Brain

बता दें कि अमेरिका में, कई बड़े संस्थानों के वैज्ञानिकों ने एक तकनीक का इजात किया है. इस तकनीक की मदद से दिमाग को हैक किया जा सकेगा. आपको बता दें कि जो तकनीक इन साइंटिस्ट्स ने दिखाई है वो एक वायरलेस तकनीक है और फिलहाल इसपर काम चल रहा है.

अब Smartphone ही नहीं दिमाग भी होंगे Hack!

इस technology को हेडसेट में डाला गया

बता दें कि वैज्ञानिक (Scientist) इस पर काफी समय से काम कर रहे थे कि दिमाग किस तरह से काम करता है. इसपर काफी समय से वैज्ञानिक रिसर्च भी कर रहे थे और अब उन्होंने दिमाग को कंट्रोल करने की तकनीक तैयार ली है. इस तकनीक से लैस एक हेडसेट डिवेलप (Headset Develop) किया गया है जो दिमाग के न्यूरॉन्स (neurons) को पढ़ने के साथ-साथ दूसरों के हिसाब से चला भी सकता है. ये हेडसेट नेशनल साइंस फाउंडेशन और डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी ने तैयार किया है.

कैसे हैक होता है दिमाग

इस प्रोग्राम का नाम MOANA है जिसका फुल फॉर्म Magnetic, Optical, Acoustic Neural Access है. इस तकनीक की मदद से ब्रेन हैक (brain hack) करने के लिए रिसर्च टीम ने जेनेटिक इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया है जिससे दिमाग के न्यूरॉन सेल (neuron cell) में एक खास आयन चैनल एक्स्प्रेस किया गया है जो हीट से एक्टिव होता है.
आपको बता दें कि इस तकनीक को फिलहाल इंसानों के दिमाग पर नहीं मक्खी के दिमाग पर ट्राई किया गया है. आयन चैनल के एक्टिवेट होते ही मक्खी पंख फैलाने लगती है. मक्खियों पर इस प्रयोग को करना भी एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Let us tell you that in America, scientists of many big institutions have invented a technique. With the help of this technique, the brain can be hacked. Let us tell you that the technology which these scientists have shown is a wireless technology and work is going on at the moment.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X