Photo QR: डिजिटल पेमेंट को बेहतर बना रहा है फोटो QR

|

डिजिटाइजेशन में काफी ज्यादा विकास हुआ है और आज चंद सेकंड में कोई भी चीज खरीदकर उसका ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसमें अब Paytm ने फोटो QR (Photo QR) शुरू करके इसको और बेहतर बना दिया है। हालांकि दुकानदार अलग-अलग प्रकार के QR कोड रखते हैं लेकिन Paytm द्वारा पेश किया गया एकदम अलग ही है जिससे विश्वसनीयता भी बढ़ती है। तो आइये आज हम आपको बताते है कि आखिर फोटो QR क्या है और हम इसको कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

 
Photo QR: डिजिटल पेमेंट को बेहतर बना रहा है फोटो QR

फोटो QR क्या है - What is Photo QR

फोटो QR पेटीएम (Paytm) द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पेशकश है जिसका पहले से ही 20 लाख से अधिक व्यापारियों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। फोटो QR रेगुलर क्यूआर का एक अलग और बेहतर वर्जन है। इस फीचर से कोई भी मर्चेंट अपनी पसंद की कोई भी फोटो लगाकर अपने क्यूआर को पर्सनलाइज कर सकता है। Photo QR में मर्चेंट अपनी दुकान का नाम और फोन नंबर को भी लगा सकते हैं इससे वो बाकी से अलग बनता है।

Photo QR का उपयोग कैसे करें?

फोटो QR का मतलब यह है कि दुकानदार इसमें अपने खुद के फोटो के साथ इस QR कोड को बना सकते हैं। मर्चेंट इसमें अपनी एक सेल्फी, अपने ब्रांड का लोगो या अपनी फोन गैलरी में सेव की गई कोई भी फोटो सेलेक्ट कर सकता है और इस फोटो QR में लगा सकता हैं। इतना ही यूजर्स Paytm-for-Business ऐप में गैलरी में जाकर भी वहाँ मौजूद सैकड़ों फोटो में से किसी को भी चुन सकते हैं जिसमें धार्मिक पर्व, स्मारक, बिज़नेस आइकॉन इत्यादि मिलते हैं।

Photo QR के फायदे क्या है?

फोटो QR रखने के कई बेहतरीन फायदे है, यह लेनदेन के व्यवसाय को एक व्यक्तिगत स्पर्श देता है। इससे कस्टमर्स भी अट्रैक्ट होते हैं और व्यापार में बढ़ोतरी हो सकती हैं।

Photo QR आपके बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए अपनी पसंद के फोटो का चयन करने की आजादी देता है। फोटो क्यूआर व्यापारियों को अपने क्यूआर को कस्टमाइज़ करने का ऑप्शन भी देता है जिसमें आप मनपसंद फोटो लगा सकते हैं।

 

इसके अलावा Photo QR से मर्चेंट को व्यतिगत पहचान भी मिलती है और बिजनेस में भी फायदा होता है।

फोटो QR से जब कोई कस्टमर भुगतान करता है तो उसको दुकान के नाम के साथ मालिक का नाम और नंबर भी मिलेगा तो इससे दुकान का प्रचार भी हो सकता है।

Photo QR: डिजिटल पेमेंट को बेहतर बना रहा है फोटो QR

अपने व्यापार का Photo QR कैसे बनवाएँ और प्राप्त करें?

"फोटो QR" बनाना और प्राप्त करना बहुत ही आसान प्रोसेस हैं जिसको आप ऑनलाइन कभी कर सकते हैं।

इसके लिए व्यापारी को सबसे पहले अपने Paytm-for-Business ऐप में जाना होगा और इसके बाद, उन्हें होमपेज पर Photo QR का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करना है और आपको वो फोटो सेलेक्ट करनी है जिसे आप अपने QR पर दिखाना चाहते हैं।

आप चाहें तो सेलफ़ी क्लिक कर सकते हैं या चाहें तो गैलरी में सेव कोई दूसरी फोटो को सेलेक्ट कर सकते हैं।

अब बाद में व्यापारी को अपना एड्रेस डालना होगा और कुछ फीस का भुगतान करना होगा जो वहाँ बताई हुई मिलेगी। इस तरह आपके फोटो QR का ऑर्डर पूरा जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Photo QR is a unique offering launched by Paytm which is already being used by over 20 lakh merchants. Photo QR is a different and improved version of the regular QR. With this feature, any merchant can personalize their QR by putting any photo of their choice.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X