Subscribe to Gizbot

घर भूल गए हैं स्मार्टफोन तो लैपटॉप को मोबाइल बनाकर करें कॉल

Posted By: Anoop Kumar Singh

अपने कंप्यूटर को इस्तेमाल करते समय अगर आप अपने स्मार्टफोन से हर समय आने वाले नोटिफिकेशन से थक चुके हैं और इसे बंद करना चाहते हैं, तो इसका एक उपाय है जिससे लैपटॉप या कम्यूटर इस्तेमाल करते समय आप अपने स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकते हैं.

ऐसे कई सारी परिस्थितियां होती हैं जिसकी वजह से आप अपने फोन को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. फोन को कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने से आप अपने फोन को तब भी चला सकते हैं जब वो आपकी पहुँच में ना हो और इसका दूसरा फायदा यह है कि इससे आप फोन की चीजों को बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं.

इस ट्रिक से लैपटॉप में चलेगा स्मार्टफोन

ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जो आपको अपने स्मार्टफोन को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. जी हाँ ऐसा ही एक ऐप है एयरड्रोइड (AirDroid) जो आपके कम्यूटर की मदद से आपके फोन को कंट्रोल करने के लिए आपकी मदद करेगा. याद रखें कि इस ऐप को इस्तेमाल करते समय आपका फोन और आपका कम्यूटर दोनों एक ही नेटवर्क से जुड़े रहने चाहिए.

AirDroid क्या है?

इस ट्रिक से लैपटॉप में चलेगा स्मार्टफोन

AirDroid एक ऐसा मल्टी- स्क्रीन ऐप है जो स्मार्टफोन के कॉमन फीचर्स को डेस्कटॉप पर एक्सेस देता है. AirDroid की मदद से फोन को कंट्रोल करने के लिए कोई अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं होती है. यह ऐप Windows और Mac platform दोनों पर काम करता है. आप इसे किसी और दूसरे वेब ब्राउज़र पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

शाओमी ने लांच किया सिक्‍के से भी पतला दुनिया का सबसे स्‍लिम LED TV

AirDroid को कैसे इस्तेमाल करें?

इस ट्रिक से लैपटॉप में चलेगा स्मार्टफोन

सबसे पहले AirDroid ऐप को एंड्राइड स्मार्टफोन पर डाउनलोड करें. फिर अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र पर web.airdroid.com को खोलें. फिर एक विंडो में QR कोड आएगा. फिर अपने फोन में AirDroid को खोलें और QR कोड को स्कैन करने के लिए स्क्रीन के टॉप पर मौजूद scan icon को क्लिक करें. अगर आपका पहले से ही अकाउंट है तो sign in को टैप करें. आप बिना किसी अकाउंट के भी कनेक्ट हो सकते हैं.

एयरड्रोइड (AirDroid) के फीचर्स

इस ट्रिक से लैपटॉप में चलेगा स्मार्टफोन

शाओमी ने लांच किया सिक्‍के से भी पतला दुनिया का सबसे स्‍लिम LED TV

Fastest file shraing app for android 'MI Drop'! (Hindi)

इस ऐप को आप थर्ड पार्ट्री की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से आप अपने फोन से कॉल कर सकते हैं, फोटो और वीडियो देख सकते हैं और साथ ही म्यूजिक भी सुन सकते हैं. किसी भी फाइल को फोन और कम्यूटर के बीच ट्रांसफर कर सकते हैं. एक बार डेस्कटॉप में URL डालने के बाद आप इसे अपने फोन में भी खोल सकते हैं. आप कहीं भी बैठे हुए डेस्कटॉप की मदद से अपने फोन में APK फाइल भी इंस्टाल कर सकते हैं.

English summary
Agar aap apne laptop ya computer se apna smartphone control karna chahte hain to ek app ki help se aisa kar sakte hain.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot