नक्सली जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं BSNL डेटा, 400GB प्रतिदिन तक पहुंची लिमिट

By Neha
|

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारतीय संचार निगम लिमिटेड BSNL के यूजर्स को लेकर हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बीएसएनएल का डेटा सबसे ज्यादा नक्सली इलाकों में इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट पर यकीन करें, तो बीएसएनएल का डेटा सबसे ज्यादा इस्तेमाल नक्सली ही कर रहे हैं। नक्सली एक दिन में 400GB तक डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत के 9 नक्सल प्रभावित राज्यों में मध्य-प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र-प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, ओडिशा और उत्तर-प्रदेश शामिल हैं।

 
नक्सली जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं BSNL डेटा, 400GB प्रतिदिन तक पहुंची लिमिट

डेटा रिपोर्ट के मुताबिक, इन इलाकों में नक्सली प्रतिदिन 400 जीबी डाटा यूज कर रहे हैं, जो वाकई हैरान करने वाला और अपने आप में एक रिकॉर्ड है। रिपोर्ट में इस बात की जानकारी भी सामने आई है कि ज्यादातर नक्सली 2G नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं।

Moto X4 इंडिया में लॉन्च, यहां जानें स्पेक्स-फीचर्स और कीमतMoto X4 इंडिया में लॉन्च, यहां जानें स्पेक्स-फीचर्स और कीमत

बता दें कि सरकार ने बीएसएनएल को नक्सल प्रभावित इन नौ क्षेत्रों में मोबाइल टावर लगाने की मंजूरी जून 2013 में दी थी। इस परियोजना को लागत में बढ़ोत्तरी के कारण मंजूरी के लिए दोबारा मंत्रिमंउल के पास भेजा गया था और अगस्त 2014 में इसे पुन: मंजूरी मिली थी।

अब ये खास यूजर्स भी उठा सकेंगे वॉट्सएप का मजाअब ये खास यूजर्स भी उठा सकेंगे वॉट्सएप का मजा

सरकार के इस कदम के बाद इस तरह की रिपोर्ट टेलीकॉम इंडस्ट्री में हलचल पैदा कर सकती है। बता दें कि पिछली साल रिलायंस जियो के आने के बाद तेजी से इंटरनेट यूजर्स बढ़े हैं, लेकिन नक्सल इलाकों में सबसे ज्यादा बीएसएनएन नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं।

Twitter पर हुआ बड़ा बदलाव, क्या Facebook को देगा टक्करTwitter पर हुआ बड़ा बदलाव, क्या Facebook को देगा टक्कर

याद हो कि बीएसएनएल और विहान नेटवर्क ने साथ मिलकर नक्सल प्रभावित इलाकों में 2,199 मोबाइल टॉवर स्थापित किए हैं, जो सोलर एनर्जी से चलते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Data usage on BSNL network in naxal areas hits 400 GB a day. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X