मोबाइल एप क्राइम रोकने में करेगी हेल्‍प

Written By:

उत्तर प्रदेश की झांसी पुलिस ने आम जन की सुरक्षा के लिए एक ऐसा मोबाइल एप लॉन्च किया है, जो लोगों के लिए बेहद मददगार होगा। इस एप को स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के बाद यह सुविधा हासिल की जा सकती है।

पढ़ें: रेडमी 2 की कीमत में कटौती, 5999 रुपए में मिलेगा 4.7 इंच स्‍मार्टफोन

झांसी जनपद में रहने वालों को सुरक्षा प्रदान कर कानून पर विश्वास बनाने एवं 'तीसरी आंख' बनाने के लिए झांसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किरन एस. के अथक प्रयासों से 'सिटीजन कॉप एप' लॉन्च किया गया है।

पढ़ें: 5799 रुपए में लांच किया 8 मेगापिक्‍सल कैमरा स्‍मार्टफोन

मोबाइल एप क्राइम रोकने में करेगी हेल्‍प

एसएसपी ने एप की खासियत के बारे में बताया कि इस एप को स्मार्ट फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है और इसके डाउनलोड होने के बाद बताए हुए निर्देशों में जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस एप के माध्यम से कोई भी शख्स आसपास होने वाले अपराध का वीडियो और फोटो पुलिस कंट्रोल को भेज सकता है और इस कंट्रोल रूम की देखरेख एएसपी आशीष कुमार करेंगे। इसके माध्यम से पुलिस तत्काल कार्रवाई करेगी। जैसे ही कोई शख्स मैसेज भेजेगा, यह एप उसकी लोकेशन की जानकारी दे देगा। यह एप कंट्रोल रूम में जुड़ा रहेगा। किसी भी परेशानी में मैसेज करते ही पुलिस हरकत में आएगी और लोकेशन के आधार पर संपर्क कर पीड़ित से जानकारी ली जाएगी।

यदि कोई शख्स परेशानी में है तो पुलिस उसकी मदद करेगी और यदि कोई शख्स मैसेज पुलिस तक पहुंचाना चाहता है, तब भी पुलिस उसको गंभीरता से लेकर कार्रवाई करेगी। मैसेज भेजने वाले का नाम व पता पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा। इस एप के माध्यम से महिलाओं व बच्चों को भी सुरक्षा मिलेगी। इस एप की एसओएस सेटिंग में जाकर पांच लोगों का ग्रुप बनाया जा सकता है।

यदि कोई व्यक्ति किसी मुसीबत में है तो इस ग्रुप के माध्यम से उसका मैसेज उससे जुड़े हुए पांचों लोगों के पास पहुंच जाएगा। साथ ही उसके लोकेशन को भी अवगत कराएगा। आने वाले समय में इस एप से आरटीओ विभाग, स्वास्थ्य विभाग को जोड़ा जाएगा।

English summary
Mobile app is fast emerging as a tool to check crime in Uttar Pradesh with the police receiving a slew of complaints, including traffic violations and corruption, through the hugely popular social networking app.
Please Wait while comments are loading...
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
Opinion Poll

Social Counting