भारत में 5G Plans की कीमत 4G Plans से होगी कितनी ज्यादा ? मिनटों में जाने सबकुछ

|

भारत में 5G नीलामी चार प्रमुख प्रतिभागियों के साथ आयोजित की जा रही है, जिसमें रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और गौतम अडानी के प्रमुख, अदानी एंटरप्राइजेज की एक इकाई शामिल है। सभी की निगाहें इस बात पर टिकी है कि 4.3 लाख करोड़ रुपये के 72 गीगाहर्ट्ज़ रेडियोवेव्स के अधिकार कौन जीतेगा।

 

5G Spectrum: 5जी स्पेक्ट्रम में पहले दिन ही सरकार हुई मालामाल5G Spectrum: 5जी स्पेक्ट्रम में पहले दिन ही सरकार हुई मालामाल

भारत में 5G Plans की कीमत 4G Plans से होगी कितनी ज्यादा ?

internet data : ऐसा कौन सा देश है जहां 1 जीबी डेटा की कीमत तीन हजार...internet data : ऐसा कौन सा देश है जहां 1 जीबी डेटा की कीमत तीन हजार...

इसके अलावा, भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ता 5G योजनाओं की कीमतों के बारे में जानने के लिए उत्सुक है और यह भी कि देश में 5G आधिकारिक तौर पर कब उपलब्ध होगा।इस साल की शुरुआत में, मार्च में, एयरटेल के CEO रणदीप सेखों बताया कि 4G और 5G के बीच मूल्य निर्धारण के मामले में बहुत अधिक अंतर नहीं हो सकता है।

"हमें स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद ही अंतिम लागत का पता चलेगा। यदि आप अन्य बाजारों को देखें, जहां ऑपरेटर पहले से ही 5G साबित कर रहे है, तो हमने उन्हें 4G से अधिक प्रीमियम लेते हुए नहीं देखा है।

5G Subscription: 2027 तक भारत में होंगे 500 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर5G Subscription: 2027 तक भारत में होंगे 500 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर

उद्योग के विशेषज्ञों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5G Plans की कीमतें शुरू में 4G प्लान्स की तुलना में कम से कम 10 से 12 फीसदी ज्यादा होने की संभावना है। हाल ही में, Jio, Airtel, और Vi सहित सभी शीर्ष दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा पेश किए गए 4G प्लान की कीमतों में अचानक वृद्धि हुई है, जिसमें प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) लगभग 200 रुपये तक है।

Jio 5G Launch Date: भारत में लॉन्च डेट से लेकर Sim, और Internet स्पीड Trail की पूरी जानकारीJio 5G Launch Date: भारत में लॉन्च डेट से लेकर Sim, और Internet स्पीड Trail की पूरी जानकारी

भारत में 5G Plans की कीमत 4G Plans से होगी कितनी ज्यादा ?

जबकि 5G योजनाओं की आधिकारिक कीमतों का खुलासा होना बाकी है

अगर विशेषज्ञों का कहना है कि यह सच होता है, तो 3G से 4G में संक्रमण के दौरान जो हुआ उससे एक स्पष्ट प्रस्थान हो सकता है। याद करने के लिए, जब रिलायंस जियो के साथ भारत में 4 जी लॉन्च हुआ, तो यह सेवा कई महीनों तक मुफ्त में पेश की गई थी। आधिकारिक प्लान लॉन्च होने के बाद भी, 3G प्लान की तुलना में 4G प्लान की कीमत बहुत अधिक नहीं थी।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की भारत में पहली 5G कॉल, जानें क्या है 4G और 5G कॉल में अंतरआईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की भारत में पहली 5G कॉल, जानें क्या है 4G और 5G कॉल में अंतर

5G प्लान की कीमत शुरुआत में 4G प्लान से अधिक होने वाली है

पिछले कुछ महीनों में, हमने औसत ARPU को बढ़ाने के लिए टैरिफ में अचानक वृद्धि का अनुभव किया है, जो दूरसंचार कंपनियों का मानना है कि नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में आवश्यक पर्याप्त निवेश को सक्षम करेगा और देश में 5G सेवाओं के निर्बाध रोलआउट में भी मदद करेगा। हालाँकि यह कहा जाता है कि 5G प्लान की कीमत शुरुआत में 4G प्लान से अधिक होने वाली है, टेलीकॉम ऑपरेटर आने वाले महीनों में अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने के लिए कीमतों को कम करने का प्रयास कर सकते है।

5G Spectrum Auction : आज से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी का हुआ शुभारंभ ,होड़ में शामिल है ये 4 कंपनियां5G Spectrum Auction : आज से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी का हुआ शुभारंभ ,होड़ में शामिल है ये 4 कंपनियां

भारत में 5G Plans की कीमत 4G Plans से होगी कितनी ज्यादा ?

इस साल के अंत तक आ सकता है 5G

5G के इस साल के अंत तक आधिकारिक रूप से शुरू होने की उम्मीद है। Jio, Airtel और Vi जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर पहले से ही भारत में 5G सेवाओं को जल्द से जल्द शुरू करने की दिशा में काम कर रहे है।

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The 5G auction in India is being conducted with four key participants, including Reliance Jio, Airtel, Vodafone-Idea and Gautam Adani's flagship, a unit of Adani Enterprises. All eyes are on who will win the rights to 72 GHz radiowaves worth Rs 4.3 lakh crore. Also, internet users in India are curious to know about the prices of 5G plans.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X